Mukka Proteins IPO: 40 रूपए पर हुआ लिस्ट, GMP के हिसाब से नहीं मिला रिटर्न

Mukka Proteins IPO Listing Gain: यह आईपीओ आज लिस्टिंग के दिन GMP के अनुसार लिस्टिंग गेन नहीं दे पाया। इस आईपीओ की GMP तक़रीबन 60 रूपए के आस पास चल रही थी लेकिन लिस्टिंग के बाद निवेशकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया। आज 7 मार्च 2024 को यह आईपीओ NSE, और BSE दोनों एक्सचेंज में लिस्ट हुआ।

mukka-proteins-ipo-listing-gain

Mukka Proteins IPO Listing News

निवेशकों को मुक्का आईपीओ से यह उम्मीद थी कि यह आईपीओ उनके पैसे को डबल तक करने की क्षमता रखता है। जिस हिसाब से इस आईपीओ में सब्सक्रिप्शन हुआ और GMP से भी 100% से अधिक रिटर्न नजर आ रहा था लेकिन ऐसा लिस्टिंग के बाद देखने को नहीं मिला। इससे निवेशक थोड़ा निराश जरूर होंगे लेकिन यह आईपीओ 40 रूपए पर लिस्ट होकर तक़रीबन 50 प्रतिशत का लिस्टिंग गेन देकर गया है।

IPO में GMP क्या होती है?

आईपीओ के अंदर GMP को ग्रे मार्किट प्रीमियम कहा जाता है। यह एक unofficial मार्केट होती है जहाँ निवेशक आईपीओ लिस्ट होने से पहले आईपीओ के प्राइस के ऊपर कितना अधिक प्रीमियम देने को तैयार होते हैं उसे GMP कहते हैं। आप GMP के आधार पर 100% सटीक रिटर्न का अनुमान नहीं लगा सकते। आप केवल GMP को देखकर यह ना सोचें कि आपको उतना ही रिटर्न मिलेगा। GMP केवल आपको अनुमान देती है कि यह आईपीओ लिस्टिंग गेन देगा या नहीं। आईपीओ के लिस्ट होने के पीछे बहुत फैक्टर होते हैं।

MUKKA PROTEINS LISTING PRICE CHART
MUKKA PROTEINS LISTING PRICE

मुक्का प्रोटीन्स ने 40 रूपए पर लिस्ट होकर निवेशकों को लिस्टिंग जरूर दिया लेकिन जिसकी उम्मीद निवेशक लगाकर बैठे थे वैसा नहीं हुआ। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कभी भी मार्केट में ज्यादा उम्मीदें ना रखें। ज्यादा लालच की वजह से आपको नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। जितना रिटर्न आपको मिले उतने में खुश रहें। मार्केट में रिटर्न ऊपर नीचे होते रहते हैं। आपको इस बात की ख़ुशी होनी चाहिए कि जो आईपीओ आपने अप्लाई किया वह नेगेटिव में लिस्ट नहीं हुआ।

NOTE: आईपीओ से जुड़ी जानकारी केवल शिक्षा के उद्देश्य से है। आईपीओ में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से विचार करें।

Leave a comment