शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करना पड़ता है?

यदि आप स्टॉक मार्केट सीखने में रूचि रखते हैं और जानना चाहते हैं कि “शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करना पड़ता है?”। तो चलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप शेयर मार्केट सीख सकते हैं। शेयर मार्केट को आप कभी एक या दो दिन में नहीं सीख सकते। इसके लिए आपको महीनों का वक़्त भी लग सकता है।

share-market-sikhne-ke-liye-kya-karna-padta-hai

शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करना पड़ता है?

इस लेख के माध्यम से हम आपको जो चीजें बताने वाले हैं उनको यदि आप अच्छे तरीके से अमल में लाएंगे और प्रैक्टिस करेंगे यकीनन आप स्टॉक मार्केट सीख जायेंगे और पैसा भी कमाने लगेंगे।

1. शेयर मार्केट के रेगुलेटर को जानें

आप स्टॉक मार्केट में कदम रखने जा रहे हैं सबसे पहले ये जान लें कि स्टॉक मार्केट को SEBI द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सेबी का काम निवेशकों के हितों की रक्षा करना और उन्हें बेहतर प्लेटफार्म देना होता है। आपको इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है कि यहाँ आपके पैसे का कोई गलत इस्तेमाल करेगा। सेबी के निर्देशानुसार ब्रोकर्स काम करते हैं ताकि निवेशकों के पैसे को कोई हानि ना पहुंचा सके। यानि आप सबसे पहले स्टॉक मार्केट के बेसिक अच्छे से जान लें ताकि आपको आगे काम करने में कोई दिक्कत ना आये।

2. शेयर मार्केट के फंडामेंटल सीखें

यदि आप किसी कंपनी के शेयर्स खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फंडामेंटल एनालिसिस करनी आनी चाहिए। किसी भी कंपनी के बारे में जानकारी कैसे निकालते हैं इसके लिए कंपनी के फंडामेंटल जानना बहुत जरूरी है। फंडामेंटल एनालिसिस सीखने पर आपको अधिक जोर देना चाहिए। हमने fundamental analysis वाला लेख डाला हुआ है उसे जाकर पढ़ें। फंडामेंटल एनालिसिस सीख लेने से आप अच्छे बुरे स्टॉक की पहचान करना सीख जायेंगे।

3. टेक्निकल चार्ट एनालिसिस सीखना शुरू करें

हर स्टॉक का एक टेक्निकल चार्ट होता है जहाँ से आप उस चार्ट के भाव का पता लगा सकते हैं। आपको टेक्निकल एनालिसिस सीखनी पड़ेगी तभी आप शेयर मार्केट में लम्बे समय तक टिक सकते हैं। टेक्निकल चार्ट सीख लेने से ही आप ये जान पाएंगे कि आपको कोई स्टॉक किस भाव पर खरीदना है और किस भाव पर बेचना है।

  • प्राइस एक्शन सीखें
  • Support and resistance सीखें
  • कैंडलस्टिक पैटर्न सीखें
  • चार्ट पैटर्न सीखें
  • ट्रेंड लाइन्स सीखें

ये सब टेक्निकल एनालिसिस में आता है। यदि आप इनमे मास्टर हो जायेंगे तो शेयर मार्केट आपके लिए आसान हो जाएगी। यदि आप ट्रेडिंग करने के इच्छुक हैं तो आप हमारा Trading Kaise Sikhe वाला लेख जरूर पढ़ें।

4. कैंडलस्टिक पढ़ने में निपुण बनें

ट्रेडिंग और निवेश में सबसे ज्यादा कैंडलस्टिक चार्ट का इस्तेमाल किया जाता है। आपको कैंडलस्टिक के बेसिक और एडवांस सभी सीखने पड़ेंगे। कैंडलस्टिक में निपुण होने से आप भाव को अच्छे से पढ़ना सीख जायेंगे और आप सही भाव पर निवेश करने में सक्षम बनेंगे। यदि आप टेक्निकल एनालिसिस में केवल कैंडलस्टिक में मास्टरी करेंगे तो यकीन मानिये केवल कैंडलस्टिक से ही आप अच्छा पैसा बना सकते हैं।

5. लाइव मार्केट में अभ्यास करें

शेयर मार्केट को सीखने का सबसे अच्छा तरीका है आप लाइव मार्केट में समय बिताएं। हम आपको शेयर मार्केट की किताबें पढ़ने के लिए नहीं बोलेंगे क्यूंकि किताबी ज्ञान स्टॉक मार्केट में काम नहीं आता। आपको केवल लाइव मार्केट का अभ्यास करना चाहिए ताकि आपको पता लगे की काम कैसे हो रहा है। भाव क्यों गिरते हैं और क्यों बढ़ते हैं ये सब आप लाइव मार्केट से सीख सकते हैं। मार्केट से बड़ा कोई टीचर नहीं है। जो आपको मार्केट सीखा सकती है वो आपको कोई नहीं सीखा सकता। सुबह 9:15 से 3:30 तक मार्केट खुली रहती है आप समय निकाल कर मार्केट को चलते हुए देखें और जो अपने सीखा उसे अपनी एक डायरी में लिखते रहें।

6. कामयाब निवेशकों से सीखें

आपको ये पता होना चाहिए कि शेयर मार्केट में किन लोगों को कामयाबी मिली है। कामयाब लोगों की स्टोरी से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। सबसे सफल निवेशकों में वॉरेन एडवर्ड बफेट और राकेश झुनझुनवाला जी का नाम आता है। सफल निवेशक बहुत हैं लेकिन इंटरनेट पर आपको इन दोनों के बारे में काफी जानकारी मिल जाएगी। आप इन लोगों की स्टोरी से सीख सकते हैं कि इन्होने किन परिस्तिथियों से गुजर कर खुद को कामयाब बनाया है।

स्टॉक मार्किट में कामयाबी पाने के लिए यह लेख पढ़ें: स्टॉक मार्केट में कामयाबी के 6 मूल मंत्र

7. पेपर ट्रेडिंग से करें शुरुआत

नए लोगों को एक दम से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले पेपर ट्रेडिंग का इस्तेमाल करें। पेपर ट्रेडिंग में आपका असली पैसा नहीं लगता। असली पैसा निवेश नहीं होगा तो आपको जोखिम से डरने की भी जरूरत नहीं होगी। दरअसल अब फ्री में आप शेयर मार्केट के शेयर खरीद या बेच सकते हैं इसके लिए आपको अपना असली पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है। कुछ प्लेटफार्म ऐसे आ गए हैं जहाँ आप बिना पैसा लगाए ट्रेडिंग करके अभ्यास कर सकते हैं। उसमें आपको डेमो कैश मिलता है। आप ऐसे प्लेटफार्म गूगल पर सर्च कर सकते हैं जो फ्री में पेपर ट्रेडिंग की सुविधा देते हैं।

8. शेयर मार्केट से जुड़ी पढाई करें

यदि आपकी उम्र अभी कम है और अभी आपने स्कूलिंग पूरी की है तो आप शेयर मार्केट से जुड़ी पढाई भी कर सकते हैं। जिन्हे शेयर मार्केट में ही अपना करियर बनाना है तो उनके लिए एकाउंटेंसी, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, इकोनॉमिक्स से जुड़ी पढाई अच्छा विकल्प रहेगी। जो लोग सी ए में इंटरेस्ट रखते हैं उनके लिए शेयर मार्केट में काम करना आसान हो जाता है। इसके इलावा NSE द्वारा ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करवाए जाते हैं आप उनमें से भी किसी कोर्स का हिस्सा बन सकते हैं।

Conclusion:

इस लेख का निष्कर्ष है कि आपको शेयर मार्केट सीखने के लिए टेक्निकल चार्ट एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस सीखने पर ध्यान देना चाहिए। लाइव मार्केट में समय बिताकर चीजों को समझें और अपनी एक डायरी लगाकर उसमें सब कुछ लिखते चलें। जो चीजें आपको हमने इस लेख में बताई है उन्हें सीखना शुरू करें। आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं सोचना है कि केवल दो चार दिन में शेयर मार्केट सीखकर काम काज करने लगेंगे। लोगों को सालों लग जाते हैं शेयर बाजार में काम करते हुए लेकिन फिर भी वो गलतियां करते रहते हैं। शेयर मार्केट में आपको नुकसान और मुनाफा दोनों के लिए तैयार रहना पड़ता है।

Leave a comment