ये 2 स्टॉक देते हैं सालाना बम्पर डिविडेंड

आज हम आपको 2 ऐसे स्टॉक के बारे में बताने वाले हैं जो सालाना बम्पर डिविडेंड देते हैं। डिविडेंड का मतलब होता है कि कंपनी जब मुनाफा करती है तो उस मुनाफे में कुछ हिस्सा अपने शेयर होल्डर्स को देती है। डिविडेंड वही कंपनी दे सकती है जो अच्छा मुनाफा करती है। वैसे तो डिविडेंड देने वाले काफी स्टॉक हैं लेकिन आज हम आपको दो ऐसे स्टॉक की जानकारी देंगे जो इतना डिविडेंड देते हैं जिनके बारे में बहुत कम निवेशक जानते हैं।

high dividend stocks india

सबसे अधिक डिविडेंड देने वाले 2 स्टॉक

आपको ऐसे बहुत स्टॉक मिल जायेंगे जो 4-5 प्रतिशत सालाना डिविडेंड अपने निवेशकों को देते हैं लेकिन कुछ ऐसे स्टॉक भी हैं जो इतना डिविडेंड देते हैं कि एक तरह से निवेशकों के लिए इनकम बढ़ाने का साधन बन चुके हैं। तो चलिए जानते हैं उन दो स्टॉक के बारे में जो 20% से भी अधिक डिविडेंड अपने निवेशकों को देते हैं।

Hindustan Zinc

HINDUSTAN ZINC CHART
HINDUSTAN ZINC CHART

हिंदुस्तान जिंक एक ऐसा स्टॉक है जिसकी 2024 में डिविडेंड यील्ड 24.3% है। यानि इस स्टॉक में निवेश करने वाले निवेशकों को सालाना 24.3% का डिविडेंड कंपनी द्वारा उनके बैंक अकाउंट में प्राप्त होता है। आप ऊपर इस स्टॉक का चार्ट देखकर यह कहेंगे कि ये तो 2017 से खड़ा हुआ है और कोई रिटर्न नहीं दे रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह स्टॉक सालाना अधिक डिविडेंड भी इसलिए ही देता है। ताकि स्टॉक का भाव ऊपर जाए या ना जाये लेकिन निवेशकों को रिटर्न मिलता रहे।

Vedanta

Vedanta Stock Chart
Vedanta Stock Chart

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेदांता कि डिविडेंड यील्ड 35.88% है। यानि यह स्टॉक अपने निवेशकों को सालाना 35.88% का डिविडेंड उनके बैंक अकाउंट में देता है। इस स्टॉक के चार्ट को देखकर आप समझ सकते है कि यह स्टॉक rangebound रहता है। केवल एक ही रेंज में रहकर यह अपने निवेशकों को निराश नहीं करता। यदि इसे सपोर्ट पर ख़रीदा जाये तो डिविडेंड तो मिलता ही है साथ में स्टॉक के भाव बढ़ने से भी पैसा बनता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अधिक डिविडेंड देने वाले स्टॉक ज्यादा नहीं बढ़ते। केवल डिविडेंड के जरिये यह स्टॉक अपने निवेशकों को रिटर्न देते रहते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि ये हमेशा आपको इतना डिविडेंड देते रहेंगे। डिविडेंड यील्ड समय के साथ बदल भी सकती है।

नोट: यह जानकारी केवल शिक्षा के उद्देश्य से है। स्टॉक में खरीदारी करने की सलाह इस ब्लॉग में नहीं दी जाती। निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से विचार विमर्श जरूर करें।

Leave a comment